Warning: "continue" targeting switch is equivalent to "break". Did you mean to use "continue 2"? in /home/u643695418/domains/truehealthknowledge.com/public_html/wp-content/plugins/essential-grid/includes/item-skin.class.php on line 1422
बालों की देखभाल के लिए 13 बेस्ट घरेलू नुस्खे

खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए सुदंर और घने बालों का होना बहुत जरूरी है। लेकिन बालों में उचित पोषण न मिलने के कारण वे समय से पहले ही झड़ने लगते हैं। बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं, बाल आनुवांशिक कारणों से भी झड़ सकते हैं और किसी प्रकार का संक्रमण भी बालों के झड़ने की वजह हो सकता है। हालांकि रोज हमारे कुछ न कुछ बाल जरूर गिर जाते हैं। अगर दिन में 100 बाल झड़ते हैं तो घबराने की बात नहीं। दिन में 100 बाल झड़ना डॉक्टरों के अनुसार भी सामान्य है लेकिन सामान्य से ज्यादा बाल झड़ना बालों की समस्या का लक्षण है। आइए, हम आपको झड़ते बालों को रोकने के लिए घरेलू नुस्खे बताते हैं:

शैम्पू

जिस शैम्पू में सोडियम लोरेट/लोरेथ सल्फेट नामक कैमिकल होता है वह शैम्पू बालों के लिए हानिकारक है, इस तरह के शैम्पू के लगातार प्रयोग से बाल बहुत अधिक झड़ते हैं जो आपको गंजेपन की तरफ लेकर जाता है।

शैम्पू को पानी में मिक्स करके ही बालों में लगाना चाहिए। शैम्पू का सीधा प्रयोग बालों के लिए बहुत हानिकारक होता है।

आंवला, रीठा, शिकाकाई का मिश्रण बालों के लिए बहुत अच्छा है। आंवले का पाउडर, मुरब्बा, अचार या कच्चा आंवला खाने से भी बाल अच्छे, मुलायम व काले रहते हैं।

रूसी

जो रूसी सिकरी की समस्या से ग्रसित हैं, वे सिर धोने के दो घंटे पहले सरसों के तेल में नींबू का रस मिलाकर बालों की जड़ों में अच्छी तरह मसाज करें। ध्यान रहे, इस मिश्रण को दो घंटे से ज्यादा बालों पर न लगा रहने दें।

ज्यादा गर्म पानी सिर में नहीं डालना चाहिए, इससे सिकरी की समस्या होती है।

बाल धोने पर गीले बालों में कंघी न करके हाथों की उँगलियों से ही बालों को सुलझाना चाहिए। कंघा करते हुए पहले कंघे की बड़े दाँतों वाली साइड और बाद में बारीक साइड से बालों को सुलझाना चाहिए।

सर्दियों में शाम को 3-4 बजे के बाद सिर नहीं धोना चाहिए। ऐसा करने से ठंड लगने के आसार ज्यादा रहते हैं।

कन्डीशनर

बालों में कन्डीशनर के लिए ककड़ी, केले, टमाटर और दही का पेस्ट बनाएं और बालों को धोने के बाद इस मिश्रण को बालों में लगायें। यह प्राकृतिक रूप से कन्डीशनर का काम करेगा और आपके बाल रेश्मी और स्वस्थ दिखेंगे।

ऑयल मसाज

मसाज से बालों को भरपूर पोषण मिलता है। इसके अलावा यह बालों की गंभीर क्षति को भी ठीक करता है। बालों की देखभाल के लिए बादाम, जैतून या नारियल के तेल से सप्ताह में दो बार अपने सिर की मसाज करना अच्छा रहता है।

घरेलू इलाज

नारियल का दूध 

नारियल का दूध बालों को पोषण देने के साथ-साथ बालों के विकास को भी प्रोत्साहित करता है। इसके अलावा यह बालों को मुलायम बनाने में भी मदद करता हैl

नीम का पेस्ट

चिकित्सीय नीम पेस्ट स्कल्प के क्षारीय सतुंलन को बनाने और बालों के झड़ने की समस्या को रोकने में बहुत मददगार होता है। इस पेस्ट को बेहतर बनाने के लिए आप इसमें शहद और जैतून का तेल मिला सकते हैं।

मेथी के बीज

मेथी के बीज 2-3 चम्मच पानी में आठ से दस घंटे के लिए भिगो दें। फिर इसका बारीक पेस्ट बनाकर अपने बालों में लगाएं। यह मिश्रण बालों का झड़ना रोकने के साथ-साथ बालों के विकास को भी प्रोत्साहित करता है और इसकी मदद से आप रूसी से भी छुटकारा पा सकते हैं।

प्याज

बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए प्याज घर में ही उपलब्ध उत्पादों में से एक है। हालांकि अक्सर लोग इसकी तीखी गंध और काटने पर आंखों में आने वाले आंसूओं के कारण इसे पसंद नहीं करते। प्याज बालों की विभिन्न प्रकार की समस्याएं, जैसे बालों का झड़ना और दो-मुंहें बालों को दूर करने में बहुत मददगार होता है। प्याज में मौजूद सल्फर बालों की जड़ों को पोषण देता है, जिससे बालों के विकास में मदद मिलती है। इसलिए बहुत से लोग बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए प्याज का रस लगाते हैं। प्याज में मौजूद एंटी बैक्टिरियल गुण के कारण इसका रस बालों में लगाने से गिरते बालों को रोकने, रुसी और सिर की त्वचा के संक्रमण आदि को दूर करने में मदद मिलती है। यह घरेलू उपाय बालों को चमकदार और मजबूत बनाने के लिए अद्भुत रूप से काम करता है।

प्याज का रस

प्याज का रस निकालकर इसे सिर की त्वचा यानी स्कल्प पर लगाकर 25-30 मिनट के लिए छोड़ दें। साथ ही अपने सिर पर तौलिये को लपेट लें ताकि बालों के रोम इसे अवशोषित कर लें। फिर शैम्पू से बालों को अच्छी तरह से धो लें।

प्याज और नारियल का तेल

नारियल के तेल व प्याज के रस के मिश्रण को बालों में लगाया जाए तो यह बालों के विकास को बढ़ाता है व पोषण देता है। प्याज का रस तेल के साथ मिलाकर लगाएं। फिर एक तौलिया लपेटें और भाप लें। यह उपाय स्कल्प से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है, जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ जाती है।

प्याज के साथ शहद

बालों के विकास के लिए यह बहुत ही प्रभावी घरेलू उपाय है। इस पैक को बनाने के लिए प्याज का पेस्ट बनाकर उसमें कुछ बूंदें शहद की मिला लें। इस पेस्ट को बालों के उस हिस्से में लगाएं जहां पर बाल कम हैं।

नींबू

नींबू के रस के इस्तेमाल से जहां रूसी से निजात मिलती है, वही नींबू का रस सिर की चमड़ी को साफ करता है व बालों का झड़ना भी कम करता है ।

दही

झड़ते बालों को रोकने के लिए दही बहुत कारगार घरेलू नुस्खा है। दही से बालों को पोषण मिलता है। बालों को धोने से कम से कम 30 मिनट पहले बालों में दही लगाना चाहिए। दही में नींबू का रस मिलाकर भी प्रयोग किया जा सकता है।

शहद

शहद व दालचीनी को बालों में लगाने से बालों का गिरना बंद हो जाता है। दालचीनी भी बालों की समस्या को दूर करने का कारगर उपाय है। दालचीनी और शहद को मिलाकर बालों में लगाइए।