बाज़ार में मिलने वाले अधिकतर कॉस्मैटिक्स में खतरनाक उत्पाद होते हैं जिनके नियमित इस्तेमाल से आपको त्वचा सम्बन्धी कई परेशानियां आ सकती हैं। पुरातन समय में महिलाएं अपना रूप निखारने के लिए कुदरती तरीकों पर अधिक निर्भर रहा करती थी। वे आइ-लाइनर, नेल-पालिश, लिपस्टिक, मस्कारे आदि किसी भी चीज का प्रयोग नहीं करती थी, फिर भी उनका रूप निखरा-निखरा नज़र आता था । आज के दौर में हम उन सब चीजों को भूल गए हैं। इनका इस्तेमाल हालांकि मेहनत का काम है, लेकिन वास्तव में इनका प्रभाव बहुत अधिक व लम्बे समय तक रहता है। सबसे सुखद पहलू यह है कि इन चीजों का कोई साइड-इफैक्ट या नुकसान नहीं होता।

चमकता हुआ चेहरा पाने के 10 ब्यूटी टिप्स | चेहरे के लिए आसान घरेलू ब्यूटी टिप्स - Beauty Tips In Hindi

मुंहासों के लिए

  1. चेहरे पर पिम्पल्स या मुंहासे न हों, इसके लिए चेहरे को दिन में 3-4 बार साधारण पानी से धोएं, इससे अतिरिक्त तेल त्वचा से निकल जाता है व पिम्पल्स होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।
  2. नीम के पत्ते उबाल लें व उस पानी को ठंडा कर लें और इस पानी से चेहरे को धोएँ तो पिम्पल्स बहुत जल्दी ठीक हो जाते हैं।
  3. दिन में तीन बार एलोवेरा Gel लगाने से भी पिम्पल्स बहुत जल्दी ठीक हो जाते हैं। इसके लिए सबसे पहले चेहरे को अच्छी तरह से धोएं, फिर टॉवल से चेहरा हल्के से सुखाने के बाद Gel की मोटी परत लगाएं, कुछ ही दिनों में फर्क आप खुद महसूस करेंगे।
  4. नीम- साबुन के लगातार प्रयोग से पिम्पल्स से बचा जा सकता है।

होठों का कालापन

होठों को खूबसूरत बनाने के लिए आप क्या नहीं करते। लिप्स्टिक, लिपबाम, मॉशचराइज़र तथा और न जाने क्या-क्या लेकिन होठों पर लगाए जाने वाले कई उत्पाद लगातार इस्तेमाल के कारण वास्तव में उन्हें खूबसूरत बनाने की बजाए नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर आप भी अपने होठों के फटने या कालेपन से परेशान हैं तो अपनाएं ये कुछ घरेलू नुस्खे:

दूध की मलाई

होठों से रूखापन हटाने के लिए थोड़ी-सी मलाई में चुटकी भर हल्दी मिलाकर धीरे-धीरे होठों पर मालिश करें। आप देखेंगे कि इस घरेलू उपाय से कुछ ही दिनों में आप के होंठ मुलायम और गुलाबी लगने लगेंगे।

गुलाब की पंखुड़ियां

गुलाब की पंखुड़ियां होठों के कालेपन को दूर करने के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से होठों का रंग हल्का गुलाबी और चमकदार हो जाता है। इसके लिए गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर इसमें ग्लिसरीन मिलाकर इस घोल को रोज रात में सोते समय अपने होठों पर लगाकर सो जाएं और सुबह धो लें।

केसर

होठों का कालापन दूर करने के लिए कच्चे दूध में केसर पीसकर होठों पर मलें, इसके इस्तेमाल से होठों का कालापन तो दूर होता ही है, साथ ही वे पहले से अधिक आकर्षक बनने लगते हैं।

नींबू

नींबू से भी होठों का कालापन दूर हो सकता है। इसके लिए आप नींबू को निचोड़ने के बाद बचे हुए नींबू के टुकड़ों को सुबह-शाम होठों पर रगड़ें।

शहद

शहद के इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में आप के होंठ चमकदार और मुलायम हो जाते हैं। इसके लिए थोड़ा-सा शहद अपनी उंगली पर लेकर धीरे-धीरे अपने होठों पर मलें या फिर शहद में थोड़ा-सा सुहागा मिलाकर होठों पर लगाएं। ऐसा दिन में दो बार करें। फिर देखें इसका असर!

चुकन्दर

चुकन्दर को ‘रक्त बनाने वाली मशीन’ भी कहते हैं। चुकन्दर होंठ के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है। चुकन्दर को काटकर उसके टुकड़ों को होठों पर लगाने से होंठ गुलाबी व चमकदार बनते हैं।

डार्क स्कूल से कैसे बचें

आँखों के नीचे पड़ने वाले डार्क सर्कल आपकी खूबसूरती बिगाड़ सकते हैं। यह समस्या कई वजहों से, जैसे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना, नींद ना आना, मानसिक तनाव या बहुत ज्यादा देर तक कम्प्यूटर पर काम करने के कारण भी हो सकती है। इन डार्क सर्कल की वजह से जहां आपकी सुन्दरता कम होती है, साथ ही व्यक्ति थका-थका सा और उम्र-दराज भी नज़र आता है।

  1. टमाटर के रस में नींबू का रस, चुटकी भर बेसन और हल्दी मिला लें। इस पेस्ट को अपनी आँखों के चारों और लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। ऐसा हफ्ते में 3 बार जरूर करें। इससे डार्क सर्कल धीरे-धीरे कम होने लगेंगे।
  2. गुलाब जल की मदद से डार्क सर्कल की समस्या से निजात पा सकते हैं। आँखें बंद कर गुलाब जल में भिगोई हुई रूई को आँखों पर रखें। ऐसा केवल 10 मिनट तक करें। ऐसा करने से आँखों के आस-पास की त्वचा चमक उठेगी।
  3. बादाम का तेल काले घेरे से छुटकारा पाने के लिए बहुत फायदेमंद है। बादाम के तेल को आँखों के आस-पास लगाकर कुछ मिनटों के लिये छोड़ दें, फिर अंगुलियों से 10 मिनट तक हल्की मालिश करें, इसके बाद चेहरा साफ कर लें।
  4. आलू का इस्तेमाल बहुत ही असरदारी नुस्खा है। चेहरे को अच्छे से साफ करें व इसके बाद आलू की पतली स्लाइस काटकर उन्हें आंखों पर 20-25 मिनट रखें। उसके बाद चेहरे को अच्छे से साफ कर लें।
  5. बादाम के तेल और शहद को अच्छी तरह मिलाकर सोने से पहले आँखों के आसपास लगाएं और सारी रात लगा रहने दें। सुबह उठकर सामान्य पानी से चेहरा धो लें। हर रोज इस नुस्खे को आजमाने से कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल दूर हो जाएंगे।
  6. सन्तरे का रस और ग्लिसरीन का प्रयोग भी बहुत फायदेमंद है। सन्तरे का रस विटामिन C से भरपूर होता है जो कि त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है। सन्तरे के रस में ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिलाएं और इस पेस्ट को हर रोज आँखों और आस-पास के एरिया पर लगाएं। यह डार्क सर्कल से निजात दिलाने का प्रभावशाली तरीका है।
  7. जैतून का तेल सौन्दर्य से जुड़ी कई समस्याओं में काफी फायदेमंद है। इससे आंखों के आस-पास हल्के हाथों से मालिश करें। इससे रक्त संचार ठीक रहता है और आंखों की थकान कम होती है तथा डार्क सर्कल की समस्या भी कम हो जाती है ।
  8. पुदीने की पत्तियों को पीस लें और आँखों के आस-पास लगा लें। इस पेस्ट को कुछ देर तक ऐसे ही छोड़ दें। फिर आँखों को पानी से धो लें। इससे आपको डार्क सर्कल से निजात पाने में काफी सहायता मिलेगी।

छाईयां

आपके खूबसूरत चेहरे पर अगर छाईयां हैं, तो कहीं न कहीं यह आपके आत्मविश्वास को भी प्रभावित करती हैं। आँखों के इर्द-गिर्द या फिर चेहरे पर छाईयां आपके सौंदर्य को धूमिल कर देती हैं। चेहरे पर पड़ने वाली छाईयों का कारण आपके पेट में गड़बड़ी या हार्मोन्स में असुंतलन हो सकता है। हालांकि छाईयों से मुक्ति पाने के लिए आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। लेकिन कभी-कभी यह छाईयां समय के साथ ठीक भी हो जाती हैं। चेहरे की छाईयां दूर करने के लिए आप ये घरेलू उपचार भी अपना सकती हैं।

आइए जानें चेहरे की छाईयों से मुक्ति पाने के लिए क्या करें: –

  1. छाईयों से बचने के लिए जरूरी है कि आप तेज धूप से बचें। जब भी आप धूप में निकलें तो छतरी का इस्तेमाल करें और अपनी आँखों को बचाएं।
  2. धूप में घर से बाहर निकलते समय सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाएं।
  3. प्रतिदिन ताजा टमाटर काटकर, उसके रस से चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करने से छाईयां दूर होती हैं।

उबटन (body scrub)

  1. रात को सोने से पहले मलाई में बादाम पीसकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर हल्के हाथ से मसाज करें और ऐसे ही सो जाएं। सुबह उठकर बेसन से चेहरा धो लें।
  2. सेब का गूदा या फिर पपीते के पल्प को चेहरे पर मलने से भी छाईयां दूर होती हैं।
  3. एक टमाटर का रस दो बड़े चम्मच दूध में मिला लें। इस मिश्रण को 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगा छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। यह क्लीनज़र न सिर्फ त्वचा से तेल निकालेगा, बल्कि इससे मृत त्वचा कोशिकायें भी हट जाती हैं। इससे चेहरे के निशान भी दूर होते हैं और साथ ही रूप भी निखरता है।
  4. बादाम, नींबू और मलाई का पेस्ट या फिर तुलसी की पत्तियों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से छाईयों को दूर करने में मदद मिलती है।
  5. घरेलू उपाय अपनाते हुए आप घर में ही स्क्रब कर सकती हैं। स्क्रब के लिए जौं के आटे में दही, लैमन-जूस और मिंट-जूस मिलाकर चेहरे पर 2 से 3 मिनट तक मलें और 5 मिनट के बाद चेहरा धो लें।
  6. चेहरे की छाईयां दूर करने के लिए आप नींबू, हल्दी और बेसन का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं।
  7. अनिंद्रा भी छाइयों का कारण हो सकता है। इसलिए आपकी नींद पूरी होना भी जरूरी है। अपनी दिनचर्या में जरूरी बदलाव करें।समय पर सोएं व समय पर जागें ।
  8. रात को सोने से पहले चेहरे को जरूर धोएं, ऐसा करने से छाइयां भी दूर होंगी और चेहरे की गंदगी भी दूर होगी।
  9. चेहरे की छाइयां दूर करने के लिए आपका अंदरूनी रूप से स्वस्थ रहना जरूरी है। दिन में 10 से 12 गिलास पानी जरूर पीएं।
  10. जूस पीने से भी रूप निखरता है। झुर्रियां आपके शरीर की रंगत चुरा सकती हैं और इनका असर आपको समय से पहले ही बूढ़ा दिखा सकता है। इससे बचने के लिए सेब का रस, नींबू का रस और अनानास का रस कारगर घरेलू उपाय माने जाते हैं।
  11. त्वचा को झुर्रियों-रहित और बेदाग बनाने के लिए इन सब रसों को समान मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगायें और 10-15 मिनट बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। फलों में मौजूद एस्ट्रिन्जेंट और बलीचिंग के गुण आपका चेहरा निखार देंगे

ब्लैकहैड्स

चेहरे पर, विशेषतः नाक पर, ब्लैक हैड्स पाए जाते हैं। इसका कारण खुले हुए रोम छिद्रों में धूलकणों का फंसना है।
रात को सोने से पहले अपने चेहरे को धोना न भूलें, इससे त्वचा पर मुहांसे और ब्लैक हैड्स नहीं होंगे।

उबटन (body scrub)

  1. ब्लैक हैड्स से छुटकारा पाने के लिए खीरे के रस में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।
  2. ब्लैकहैड्स पर टमाटर का गूदा रगड़ने से बहुत फायदा होता है।
  3. चेहरे से ब्लैकहैड्स को हटाने के लिए आप मैश किया हुआ केला या फिर केले के छिलके को चेहरे पर रगड़ कर इस्तेमाल कर सकते हैं।
  4. पपीते के गूदे को मैश करके ब्लैकहैड्स वाली जगह पर लगाएं और थोड़ी देर बाद साफ पानी से धो लें।
  5. धनिया पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में थोड़ा हल्दी पाउडर मिलाएं व ब्लैकहैड्स पर लगाएं। ऐसा करने से ब्लैकहैड्स जड़ से दूर हो जाएंगे।

आहार

हमारे आहार का हमारे रूप पर गहरा असर पड़ता है। एक स्वस्थ डाइट न केवल हमारी सेहत, बल्कि हमारा रूप-सौंदर्य निखारने में भी अहम भूमिका अदा करती है। फाइबर युक्त फल, हरी सब्जियां और एण्टी ऑक्सिडेंट्स हमारी त्वचा के लिए बहुत जरूरी होते हैं। याद रखिए, यदि हमारा आहार सही न हो, तो किसी भी प्रकार का कॉस्मैटिक रूप को निखार नहीं सकता।

अच्छी नींद

इन सब उपायों के बीच नींद को नहीं भूलना चाहिये। अच्छी नींद असल में सेहत का आधार होती है। रोजाना 5 से 8 घंटे की नींद आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपकी त्वचा के लिए भी जरूरी होती है। इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है और आपको मिलता है निखरा-निखरा रूप हमेशा खुश रहें।

व्यायाम

व्यायाम से मिलने वाले फायदों की तुलना किसी क्रीम या जैल से नहीं की जा सकती है। इसका एक बड़ा कारण यह है कि व्यायाम के दौरान शरीर से निकलने वाले पसीने से त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं।